जीवन सुरक्षा अभियान योजना

LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना एक ऐसी अभियान है जो आज हर LPG उपभोक्ताओ के जरूरतों को समझकर इस योजना को उपहार हिमायत ऑल रिलिजन फाउंडेशन द्वारा तैयार किया गया है, जो की आज सभी LPG रसोई गैस उपभोक्ताओ के लिए जरुरत भी है और इस LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना को शुरू कर अपने भारत को भी उचाई के शीर्ष तक ले जा सकते है क्योंकि यह LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना दुनिया के किसी भी देश यह अभियान या फिर इस तरह की कोई योजना नहीं है, जिस योजना में किसी LPG उपभोक्ताओ को जीवन के साथ साथ सुरक्षा भी दिया जा सके और यह LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना उपहार हिमायत ऑल रिलिजन फाउंडेशन द्वारा सितम्बर 2016 में तैयार किया गया है, और यह योजना LPG रसोई गैस उपभोक्ताओ के लिए बनाया गया है, तो आइये अब हम आपको बताते है की LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना क्या है !

आज हमारे घरो में हमारी व आपकी माँ बहने संघर्ष कर भोजन बनाती है, पहले के समय में तो लोग जैसे तैसे लकड़ी, कोयला, पत्ते, गोएठे, इत्यादि पर खाना बना लेते थे, कुछ ग्रामीण जगहों पर आज भी लोग लकड़ी, कोयला, पत्ते, गोएठे पर भोजन बनाते ही है, लेकिन आज लगभग सभी अपने घरो में LPG गैस चूल्हे पर भोजन बना रहे है और BPL गरीब परिवारों को वर्ष 2016 से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से LPG गैस उपलब्ध कराया जा रहा है !

आज LPG गैस से भोजन बनाना आसन तो हो गया है लेकिन भोजन बनाना जितना आसन है उतना ही अगर कुछ लापरवाही करे तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है ! एक सर्वे के अनुशार एक वर्ष में 1000 से भी ज्यादा लोगो की मौत एलपीजी रसोई गैस फटने से हो जाती है !
LPG गैस फटने का क्या कारण है?
LPG गैस फटने के कारण सिर्फ एक छोटी सी लापरवाही या जानकारी का अभाव, जी हां आज शहरी क्षेत्रो में जहाँ 70% लोगो को रेगुलेटर लगाना नहीं आता है तो दुर्घटना तो होनी ही है !
दुर्घटना कैसे होती है ?
दुर्घटना लापरवाही के कारण होती है जैसे – हम कभी रेगुरेटर खुद से लगा लेते है रेगुलेटर लगा तो है लेकिन हमें पता नहीं चलता है की हमारा रेगुरेटर सही से लगा है की नहीं अगर सही से नहीं लगा है तो गैस लीकेज होने के कारण भारी दुर्घटना भी हो जाती है !

दूसरा कारण- पाईप के ज्यादा दिन हो जाने की वजह से हमारा गैस पाईप घिसकर जाम हो जाता है अथवा पाईप से गैस थोडा थोडा लिकिज भी होने लगता है जो हमे पता नहीं चलता है और वह दुर्घटना का विषय बन जाता है !

तीसरा कारण- यह है की भोजन जो हम बनाते है तो उबलता है ज्यादा उबलने के कारण वह चूल्हे पर ही गिरता है और फिर चूल्हे के छिद्र बंद व जाम हो जाती है और हमें पता नहीं चलता है फिर वह भी दुर्घटना में तब्दील हो जाता है, ज्यादा गर्मी परने के कारण भी कभी कभी गटना हो जाती है, क्योंकि गैस जितनी ठंडी स्थान पर रहे उतनी सही होती है !

अब थोडा सोचिये जब शहरी क्षेत्र के लोगो का यह हाल है तो ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो का क्या हाल होगा !
हमें तो लगता है की हर रोज ग्रामीण क्षेत्रो में हादसा हो सकता है क्योंकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हर BPL गरीब परिवारों को LPG कनेक्सन दिया जा रहा है ! इसी सब को मदेह नजर रखते हुए संगठन उपहार हिमायत ऑल रिलिजन फाउंडेशन के टीम ने सोचा की LPG रसोई गैस से होनेवाले दुर्घटना से और लोगो को परेशानीयो का सामना न करना पड़े, इस लिए एलपीजी जीवन सुरक्षा अभियान योजना को तैयार किया गया !
इसलिए संगठन उपहार हिमायत ऑल रिलिजन फाउंडेशन ने इस दुर्घटना पर नियन्त्र पाने व पढ़े लिखे बेरोजगार युवा व युवतियो को रोजगार देने के लिए यह LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना को भारत के सभी जिलो में आरम्भ किया जाएगा !

LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत दो काम जो हमारे देश को बहुत जरुरत है, वो पुरा हो जायेगा

1. पढ़े लिखे कुछ बेरोजगार युवाओ व युवतियो को रोजगार मिलेगा !
2. LPG रसोई गैस से होने वाली दुर्घटनाओं से महिलाओ को सुरक्षा मिलेगा !
LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत LPG गैस से होनेवाली दुर्घटनाओ को हम नियत्रित रख सकते है और इस योजना को चलाने के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार दे सकते है !

जीवन सुरक्षा अभियान योजना का कार्य

1. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के द्वारा सभी LPG गैस उपभोक्ताओ को सिलेंडर व चूल्हा की जाँच हर 15 दिनों पर किया जायेगा ।

2. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत ख़राब सामान को समय - समय बदला जायेगा ।

3. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत साफ - सफाई रख - रखाओ आदि के बारे में महिलाओ को जानकारी दीया जाएगा ।

4. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत सभी महिलाओ को दुर्घटना होने कर्म में बचाओ के तरीके के बारे में जानकारी भी दिया जाएगा ।

5. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत रेगुरेटर व चूल्हा के सही इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दिया जाएगा ।

6. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत सभी रसोई गैस उपभोक्ताओ को एक रेगुलेटर सेफ्टी दिभाइज दिया जायेगा जिसका निर्धारित शुल्क लिया जायेगा ।

7. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत सभी एलपीजी उपभोक्ताओ का वक्तिगत एक लाख का दुर्घटना बिमा कराया जायेगा अथवा भारत सरकार द्वारा दुर्घटना बीमा का लाभ दिलाया जायेगा ।

8. जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत सर्वे कराया जायेगा ताकि पता चल सके की LPG रसोई गैस उपभोक्ताओ की संख्या कितनी है और इसमें उज्जवला योजना वाले उपभोक्ता कितने है ।

9.जीवन सुरक्षा अभियान योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत BPL परिवारों को LPG रसोई गैस कनेक्सन दिलाया जायेगा ।

योजना का शुभारम्भ
हाल ही में अक्टूबर 2017 में प्रधानमंत्री जी ने LPG पंचायत योजना का शुभारम्भ किया जिसके माध्यम से भी जागरूकता फैलाई जाएगी, सगठन उपहार हिमायत ऑल रिलिजन फाउंडेशन अपने LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना के तहत प्रधनमंत्री उज्ज्वला योजना व प्रधानमंत्री LPG पंचायत के हित में कार्य करेगी, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री जी की दोनों योजनाओ को सफल बनाया जायेगा । LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना को पुरे भारत में शुरू करने के लिए लगभग दो लाख बेरोजगार युवा युवतियो को रोजगार दिया जायेगा ।

LPG जीवन सुरक्षा अभियान योजना की सुभारम्भ दिनांक 14 सितम्बर 2016 मुजफ्फरपुर बिहार से माननीय मुज़फ्फपुर सांसद श्री अजय निषाद साहब, राष्ट्रीय महासचिव सह बिहार विधान पार्षद जनाब गुलाम रशूल बलियाबी साहब और जिला परिषद् अध्यक्ष श्रीमती इंद्रा देवी जी के कालमो द्वारा किया गया है ।
रोजगार के अवसर - कुल 6020 रिक्तियाँ
Sl. No. Post Qualification Age (On 1 January 2018) Expected Salary
Total 9 Post Salary may vary on the basis of your work.
1. Panchayat Surveyor Matric Pass (Minimum 50% Marks) 18-30 years Rs.5250.00
2. Panchayat Incharge Inter Pass (Any Stream + Minimum 50% Marks) 18-30 years Rs.6520.00
3. Block Incharge Graduation (Any Stream + Minimum 50% Marks) 18-30 years Rs.7250.00
4. Block Supervisor Post Graduate (Any Stream + Minimum 50% Marks) 18-30 years Rs.8125.00
5. Block Technician ITI / 10+2 with Maths(Minimum 50% Marks) 18-30 years Rs.7350.00
6. Panchayat Officer Post Graduate (Any Stream + Minimum 60% Marks) 18-40 years Rs.11500.00
7. Block Officer Post Graduate (Any Stream + Minimum 60% Marks) 18-45 years Rs.12500.00
8. District Safety Officer B.E./B.Tech./Diploma (Any Stream + Minimum 60% Marks) 18-32 years Rs.14500.00
9. District Branch Manager Post Graduate/ MBA (Safety Management/Any Stream) + at least 5 years Exprience in their working area. 18-46 years Rs.22750.00

Click here to apply.